e Shram Card Payment Status 2022 : सभी श्रमिकों के खाते में पहुंचा पैसा, यहां से चेक करें

ई श्रम कार्ड योजना देश के असंगठित क्षेत्र मैं काम करने वाले गरीब मजदूर श्रमिकों को रोजगार देने के लिए और उनका आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना का शुरुआत किया था. इस योजना को आसानी से चलाने के लिए केंद्र सरकार ने  ई श्रम पोर्टल बनाया था जिससे की लोग आसानी से आवेदन दे सके और अपने पेमेंट की स्थिति जांच कर सके और इससे जुड़े कोई भी शिकायत दर्ज कर सकें. इस योजना का शुरुआत करने का मुख्य कारण असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं गरीब मजदूर श्रमिकों का डाटा एकत्रित करना है जिससे कि जरूरत पड़ने पर उनका मदद किया जा सके.

e shram card payment status

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को बताएंगे, की आप कैसे ई श्रम कार्ड पेमेंट की स्थिति जांच कर सकते हैं. और आप कैसे ई श्रम कार्ड  के द्वारा आए हुए पैसे की जांच कर सकते हैं. पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

e Shram Card Payment Status 2022

जैसा कि हम सब जानते हैं की सरकार असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे गरीब मजदूर श्रमिकों को भरण पोषण के लिए भता राशि देती है. यह राशि सरकार सभी पात्र श्रमिकों को ₹500 हर महीने देती है. जो कि 2 महीने में 1000 रुपए होता है. ये राशि सभी पात्र श्रमिकों को उनके बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दिया जाता है. आप अपना श्रम कार्ड पेमेंट का स्टेटस अपने मोबाइल या डेक्सटॉप की मदद से ऑनलइन इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाकर जांच कर सकते है. 

आप अपने श्रम कार्ड की पैसे की जा अपने बैंक ब्रांच पर जाकर अपने पासबुक के मदद से भी जांच कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया या नहीं. जितने भी लोग अपना नाम श्रम कार्ड पोर्टल पर आवेदन दे चुके हैं वे सभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. यदि आपने अभी तक आवेदन नहीं दिया है तो फिर आप जल्द से जल्द इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें.

ई श्रम कार्ड का मुख्य उदेश्य

ई श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई कई योजनाओं में से एक है यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना के तहत लोगों को आपातकालीन समय में भी आसानी से मदद किया जा सकता है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं गरीब मजदूर श्रमिकों का डाटा यानी कि जानकारी एकत्रित करना है.

उनको जरूरत के समय हर तरह का मदद करना है. जैसा कि हम सब जानते हैं की क्रोना महामारी के कारण पूरे देश में लोगडाउन लग गया था जिससे कि जो लोग मुश्किल से एक वक्त के खाने के लिए कमाते थे उनका कमाई का जरिया भी बंद हो गया था जिससे कि बहुत से लोग भूखमरी से मरने लगे थे ऐसे समय में उनको आर्थिक रूप से सहायता देना है.

अगर भविष्य में कभी भी इस तरह की कोई दुर्घटना होता है तो सभी श्रम कार्ड धारक श्रमिकों को सबसे पहले मदद किया जा सकेगा.  जितना भी श्रम कार्ड धारक श्रमिक है वह देश के किसी भी कोने में क्यों ना चले जाए ई श्रम कार्ड के माध्यम से वह कहीं भी रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं.

ई श्रम कार्ड योजना का लाभ

.ई श्रम कार्ड योजना के बहुत सारे फायदे हैं. इस योजना के तहत आप सभी पात्र श्रमिकों को हर महीने 500 रुपए मिलता है. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी गरीब मजदूर श्रमिकों को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा. और साथ ही 60 वर्ष की आयु पार करने के बाद गरीब मजदूर श्रमिकों को 2000 रूपए पेंशन के रूप में दिया जाएगा. ई श्रम पोर्टल से बनवाने वाले श्रम कार्ड देश के हर जगह मान्य है ई  श्रम कार्ड के माध्यम से आप कहीं भी रोजगार प्राप्त कर सकते हैं.

  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मनधन योजना के तहत सभी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को 3000 रूपए दिया जाएगा.
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी श्रम कार्ड भारत श्रमिकों को होम लोन पर सब्सिडी दिया जाएगा.
  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी कार्ड धारक श्रमिकों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आयोग योजना के तहत फ्री में इलाज किया जाएगा.
  • सभी ई श्रम कार्ड धारक श्रमिकों को नरेगा योजना का लाभ दिया जाएगा और उनके बच्चों को सभी प्रकार के योजनाओं का लाभ दिया जाएगा.
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत सभी असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं श्रमिकों को और बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे.

ई श्रम कार्ड पेमेंट की स्थिति ऐसे जांच करें

ई श्रम कार्ड धारक श्रमिक अपने पेमेंट की स्थिति की जांच अपने मोबाइल से ऑनलाइन जांच कर सकते हैं. जितने भी श्रमिक ई श्रम पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण करा चुके हैं और वह अपने पेमेंट की स्थिति की जांच करना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की eshram.gov.in है. ई श्रम कार्ड पेमेंट स्थिति की ऑनलाइन जांच करने के लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को फ़ॉलो करें.

स्टेप 1. ई श्रम कार्ड पेमेंट की स्थिति ऑनलाइन जांच करने के लिए सबसे पहले आपको ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की eshram.gov.in है.

स्टेप 2. अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद अब के सामने लॉगइन करे करके विकल्प दिखाएं दे रहा होगा अब आपको उस पर लॉग इन करना होगा.

स्टेप 3. अब आप अपने मोबाइल नंबर और यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से आसानी से लॉगिन कर पाएंगे.

स्टेप 4. लॉग इन करने के बाद अब आपके सामने  एक नया पेज खुल गया होगा जहाँ आप स्टेटस चेक करे विकल्प पर जाकर अपने पेमेंट की स्थिति की जांच कर सकते हैं.

इस तरह आप आसानी से अपने पेमेंट की स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं.

ई श्रम कार्ड पेमेंट की स्थिति जांच करने की अन्य तरीके.

यदि आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया से अपने ई श्रम कार्ड पेमेंट की स्थिति की जांच नहीं कर पाते हैं अथवा आप दूसरे तरीके से अपने पेमेंट की स्थिति की जांच करना चाहते हुए तो फिर नीचे बताये गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

स्टेप 1. यदि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है तो अपने मोबाइल के मैसेज एप्लीकेशन पर जाकर मैसेज चेक कर सकते हैं. दरअसल हम जब भी कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो सबसे पहले हमारे मोबाइल पर मैसेज आ जाता है की आपके खाते में इतना पैसा आया या कट गया है.

स्टेप 2. आप अपने पेमेंट की स्थिति की जांच अपने बैंक का अकाउंट ब्रांच पर जाकर बैंक की कर्मचारियों से पता कर सकते हैं कि आपके खाते में ई श्रम कार्ड का पैसा आया या नहीं.

स्टेप 3. आप अपने पेमेंट की जानकारी अपने पासबुक को अप टु डेट करवा कर भी अपने ट्रांजैक्शन की डिटेल्स देख सकते हैं जहां आपको पता चल जाएगा आपके खाते में ई श्रम कार्ड का पैसा आया या नहीं.

स्टेप 4. यदि आपके बैंक में जहां आपका अकाउंट है उस बैंक पर कॉल करने की सुविधा है तो फिर आप अपने खाते की जानकारी बैंक के द्वारा दिए गए नंबर पर कॉल करके प्राप्त कर सकते हैं.

स्टेप 5. यदि आप अपने मोबाइल में पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं तो फिर आप अपने फोन पे के एप्लीकेशन पर जाकर बैंक बैलेंस की जांच कर सकते है जहां आपको पता चल जाएगा की आपके खाते में ई श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं.

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को बताएं है की आप कैसे अपने ई श्रम कार्ड पेमेंट की स्थिति ऑनलाइन जांच कर सकते हैं. जितने भी श्रमिक असंगठित क्षेत्र मैं काम करते है वे सभी इस आर्टिकल के मदद से अपने पेमेंट की जांच कर सकते हैं. आप भी अपने पेमेंट स्थिति की ऑनलाइन जांच करना चाहते हैं तो फिर ऊपर बताये गए प्रक्रिया को फॉलो करते हुए जांच कर सकते है.

अपने पेमेंट की स्थिति की ऑनलाइन जांच करने के लिए सबसे जरूरी है आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से और आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ होना चाहिए. जिससे आप आसानी से अपने पेमेंट की स्थिति जांच कर सकते हैं. यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुडा हुआ नहीं है तो फिर आप ना ऑनलाइन पेमेंट की स्टेटस देख सकते है और ना ही ऑनलाइन आवेदन दे सकते है.

उम्मीद करता हूं आप सबको हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा अगर आप आगे भी इसी तरह की अथवा इससे जुड़ी हुई कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर आप हमारे इस वेबसाइट का नाम याद रखले और हमेश हमारे इस वेबसाइट पर आते रहें.

Leave a Comment