Labour Card Payment Check : मज़दूरों के खातें में आए 1-1 हज़ार रुपए, इन लोगो को मिलेगा लेबर कार्ड पेमेंट का पैसा | ऐसे चेक करें

अगर अपने ई श्रम पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण कराया है तो फिर आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है. जिन लोगों ने भी अपना नाम ई श्रम पोर्टल पर लॉगिन कराया है उन सभी मजदूरों के खाते में यूपी सरकार योगी आदित्यनाथ के द्वारा जमा किया जा रहा है. यह पैसा सभी श्रमिकों के खाते में यूपी चुनाव से पहले भरण-पोषण भत्ता राशि जामा किया जा रहा है. जितने भी श्रमिक इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं उन सभी के खाते में लेबर कार्ड पैसा जमा किया जाएगा.

इस लेख के माध्यम से आप सभी को बताएंगे की आप लेबर कार्ड पेमेंट कैसे चेक कर सकते हैं और इसके लिए कौन से मजदूर पात्र हैं. तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

Labour Card Payment Check Details

यह योजना यूपी सरकार योगी आदित्यनाथ के द्वारा चलाई गई थी. इस योजना का नाम श्रम कार्ड योजना है, इस योजना के तहत सभी श्रमिकों को 500 रुपए हर महीने दीया जा रहा है. अभी फिलहाल सभी श्रमिकों को 1000 रुपए उनके खाते में जमा किया जा रहा है. इस योजना के तहत सरकार ने सभी गरीब मजदूर श्रमिकों का डाटा कलेक्ट किया है.

जिससे कि जरूरत पड़ने पर उनका मदद किया जाए और उन्हें ज्यादा से ज्यादा सुविधा दिया जाए जिससे कि उनके अर्थव्यवस्था में सुधार आ सके. इस यजना के तहत सभी श्रमिकों को दिसंबर महीने के आखिरी दिनों से 500 रुपए हर महीना दिया जा रहा है. लगभग दो करोड़ मजदूरों का डाटा एकत्रित किया गया है. लेबर कार्ड पेमेंट का पैसा सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए जमा कर रहे हैं.

लेबर कार्ड पेमेंट, 2 लाख रुपए तक का बीमा मिलेगा.

इस योजना के तहत ई श्रम पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों को 2 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा. इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को भरण पोषण के लिए पूरा खर्चा दिया जाएगा.

इस योजना के तहत लेबर कार्ड धारक श्रमिकों को घर का निर्माण करने के लिए श्रमिकों को यूपी सरकार योगी आदित्यनाथ की ओर से पूरा फण्ड दिया जाएगा. इस योजना के माध्यम से भविष्य में सभी पात्र श्रमिकों को और भी बहुत तरह के लाभ दिया जायेगा, 60 वर्ष की आयु के बाद श्रमिकों को पेंशन दिया जाएगा.

इन श्रमिकों को लेबर कार्ड पेमेंट का लाभ मिलेगा.

लेबर कार्ड पेमेंट का लाभ उन सभी श्रमिकों को मिलेगा, जिन्होंने अपना नाम ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराया है. और वे लोग असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों मैं आते हैं.

इसमें रिक्शा चालक, नई, धोबी, सब्जी बेचने वाला, फल बेचने वाला, दूध देने वाला, स्ट्रीट वेंडर, घुड़सावर, ठेला चालक श्रमिक शामिल है और साथ ही इसमें बड़ी-बड़ी बिल्डिंग में कंस्ट्रक्शन के काम करने वाले मजदूर भी आते हैं. जिससे कि हम लोग राजमिस्त्री के नाम से भी जानते हैं.

लेबर कार्ड पेमेंट ऐसे करें चेक

यूपी चुनाव से पहले तक सभी पात्र श्रमिकों को के खाते मे एक – एक हजार रुपए यूपी सरकार द्वारा जमा किया जा रहा है. अपने भी लेबर कार्ड पेमेंट के लिए अपना नाम पंजीकरण कराया था, तो फिर आप के खाते में लेबर कार्ड पेमेंट का पैसा जमा किया जा रहा है. यदि आप अपने लेबर कार्ड पेमेंट की स्थिति जानना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

1. सबसे पहले आप अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी हुई मोबाइल नंबर पर उसकी मैसेज चेक करें, यदि आपके खाते में पैसा जमा हो गया होगा तो फिर आपके फोन पर मैसेज आ गया होगा जिससे कि आप आसानी से अपने पेमेंट की स्थिति जांच कर सकते है.

2. अगर किसी कारणवश आपके मोबाइल पर मैसेज ना आया हो तो फिर आप अपनी नजदीकी सीएससी सेंटर या फिर बैंक ब्रांच पर जाकर आप अपने खाते की जांच करवा सकते हैं.

3. यदि आपके बैंक ब्रांच अकाउंट पर अपडेट मशीन का सुविधा है तो फिर आप अपने पासबुक को उस में डाल कर खुद से ही अपडेट कर सकते हैं और जांच कर सकते है.

4. यदि आप अपने मोबाइल पर गूगल पे, फोनपे, पेटीएम जैसे एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं तो फिर आप अपने फोनपे एप्लीकेशन पर जाकर अपनी बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं.

इस प्रकार आप इनमें से किसी भी एक स्टेप का पालन करते हुए, आप अपने लेबर कार्ड पेमेंट की जांच आसानी से कर सकते हैं.

ई श्रम कार्ड अकाउंट

यदि आपने ई श्रम पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण कराया है, तो फिर आपके खाते में यूपी विधान सभा चुनाव से पहले यूपी सरकार की ओर से आपके खाते में भरण-पोषण भत्ता राशि जमा की जा रही है. इससे पहले सभी श्रमिकों को 500 रुपए हर महीने दिया जा रहा था.

इस बार सभी श्रमिकों के खाते में 1000 रुपए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर द्वारा जमा किया जा रहा है. यदि आप अपने लेबर कार्ड पेमेंट की स्थिति जांच करना चाहते हैं तो फिर आप हमारे बताए गए प्रक्रिया का पालन करते हुए आसानी से जांच कर सकते हैं.

लेबर कार्ड पेमेंट योजना का उद्देश्य.

ई श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी श्रमिकों को लाभ देना है, और उनका आर्थिक रूप से सहायता करना है, भविष्य मे कभी किसी तरह की परेशानी आती है, तो उनका मदद सीधा फाइनेंशली तौर पर किया जा सके. यूपी सरकार ने इसके लिए करीब दो करोड़ लोगों का डाटा एकत्रित किया है जो की लेबर कार्ड पेमेंट के लिए पात्र हैं.

इस योजना के मदद से सरकार सभी पात्र श्रमिकों के खाते मे दिसंबर महीने के अंत से सभी श्रमिकों के खाते हर महीने 500 रूपए जमा कर रहे. और अभी यूपी चुनाव से पहले सभी पात्र श्रमिकों के खाते में 1000 रुपय डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के द्वारा जमा कर रहे हैं. यदि आपने भी श्रम पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण कराया है तो फिर आपको भी मिलेंगे लेबर कार्ड पेमेंट का पैसा.

निष्कर्ष

लेबर कार्ड पेमेंट के लिए अपना नाम पंजीकरण कराने वाले सभी श्रमिकों को उनके खाते में यूपी सरकार के द्वारा 1000 रुपए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से जमा किया जा रहा है. पहले यह पैसा सभी पात्र श्रमिकों को ₹500 हर महीना दिया जा रहा था. यदि आपने अपना नाम लेबर कार्ड पेमेंट पोर्टल पर पंजीकरण कराया है तो फिर आपके खाते में यूपी विधानसभा चुनाव से पहले यह पैसा जमा किया जा रहा है. यदि आप अपने लेबर कार्ड पेमेंट की स्थिति जानना चाहते हैं तो फिर आप हमारे ऊपर बताए गए प्रक्रिया का पालन करते हुए अपने पेमेंट की स्थिति आसानी से जांच कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आप सभी को हमारा यह लेख पसंद आया होगा,  आप आगे भी इसी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या इससे जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

Leave a Comment