M Kisan portal 2022: किसानों के लिए नया पोर्टल, अभी करें रजिस्ट्रेशन

M किसान पोर्टल के बारे में

जैसा कि आप देख रहे हैं कि सारी दुनिया में हर चीज डिजिटल हो गई है। हर जगह चाहे वो ऑफिस हो ,स्कूल हो, बैंक हो, या हॉस्पिटल हो इन सभी जगहों पर हर चीज डिजिटल फॉर्म में उपलब्ध है। लेकिन हमारे किसान भाई जो इतनी मेहनत करते हैं सुबह से शाम तक काम करते हैं जो कड़ी मेहनत करके आनाज उगाते हैं और जिनकी वजह से हम अपना पेट भर पाते हैं। जिनकी हमारे जीवन में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका है वही इस डिजिटल युग में सबसे पीछे हैं। 

अवश्य पढ़ें:

लेकिन अब नहीं जब सब कुछ डिजिटल फॉर्म में है तो हमारे किसान भाई क्यों पीछे रहें। जी हां बिल्कुल अब हमारे किसान भाईयों को भी यह डिजिटल सेवा उपलब्ध कराई जा रही है।  जो कृषि से जुड़ी हुई कई परेशानियां दूर करने साथ-साथ सभी नई योजनाओं के बारे में बताने के लिए काफी उपयोगी साबित होगी। क्योंकि केद्रीय सरकार ने किसान भाइयों के लिए भी एक पोर्टल की शुरुआत की है।

Import Points

  • M Kisan portal  के बारे में 
  • Registration करने के लिए क्या है जरूरी?
  • Registration करने के तरीके
  • M किसान पोर्टल का विवरण
  • M Kisan पोर्टल के फायदे 
  • निष्कर्ष

 

सरकार द्वारा जारी पोर्टल के फायदे

अब हमारे सभी किसान भाई सरकार द्वारा जो भी  कृषि से और किसानो से संबंधित योजनाएं प्रदान की जाती है वह अब घर बैठे केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस पोर्टल के में अपने फोन के माध्यम से जान पाएंगे। यह कैसे मुमकिन होगा इसकी पूरी जानकारी आपको हम अपने इस अनुच्छेद में देंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस एम किसान पोर्टल पर न सिर्फ आपको केंद्र सरकार द्वारा लाई गई नई योजनाओं के बारे में पता चलेगा इसके साथ-साथ आपको राज्य सरकार द्वारा जो भी किसान भाइयों के लिए नई योजनाएं आएंगी उसकी भी पूरी जानकारी इस पोर्टल पर मिलेगी।

क्या है एम किसान पोर्टल?

M किसान एसएमएस पोर्टल उन सभी व्यक्तियों के लिए सरकार की तरफ से एक तोहफा है जो कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। जहां पर अगर आपको कृषि से जुड़ी कोई भी परेशानी है। आपको कोई भी परामर्श चाहिए या फिर कृषि से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आपको इस पोर्टल से काफी मदद मिलेगी। इसके साथ-साथ सरकार जो आए दिन कृषि करने वाले किसानों के लिए कई तरह की नई नई योजनाएं उनकी सहूलियत के लिए जाती रहती है उनका भी तुरंत पता चल जाएगा बस होटल की सहायता से, तो आप सभी किसान भाइयों से अनुरोध है कि जितनी जल्दी हो सके इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए जरूरी

अगर आप M किसान पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले जरूरी होगा आपका मोबाइल नंबर। आपका जो नंबर एक्टिवेट है और जिस नंबर में इनकमिंग और आउटगोइंग सेवा उपलब्ध है उसी फोन के नंबर का इस्तेमाल करके आप अपना M किसान पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अगर आप इस पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो आने वाले समय में आपको कई तरह के फायदे मिल सकेंगे। 

एम किसान पोर्टल विवरण

पोर्टल का नाम 
M किसान पोर्टल
प्रारंभ किया गयादेश की सरकार द्वारा
उपयोगकर्ता राज्य का हर किसान
पंजीकरण का तरीकाऑनलाइन
पंजीकरण के लिए जरुरी किसान का एक्टिव mobile number
आधिकारिक वेब साइटhttps://mkisan.gov.in/

जाने रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया

तो चलिए अपने इस अनुच्छेद को आगे बढ़ाते हुए आपको एम किसान पोर्टल से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देते हैं। जैसे कि एम किसान पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने की क्या प्रक्रिया है इससे इस पर रजिस्ट्रेशन करके किसान भाइयों को क्या लाभ होगा, कैसे आप घर बैठे सरकार द्वारा आयोजित किसी भी योजना के बारे में जान पाएंगे इत्यादि।

इसके साथ साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि एम किसान पोर्टल पर आपको कौन सी सुविधाएं और सेवाएं मिलेंगी जिसका लाभ आप उठा सकते हैं। और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया चरणबद्ध यानी की स्टेप वाइज आपको बताएंगे।

M किसान पोर्टल पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

हमारे वे सभी किसान भाई जो M किसान पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना चाहते हैं और सरकार द्वारा दी गई सभी सेवाओं और सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं ।हमारे बताए गए इन बहुत ही आसान तरीकों को फॉलो करके अपना पंजीकरण M किसान पोर्टल पर कर सकते हैं।

  • पंजीकरण का पहला स्टेप आपको सबसे पहले एम किसान पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट https://mkisan.gov.in/# पर जाना होगा।
  • आप जैसे ही एम किसान पोर्टल के अधिकारी वेबसाइट में विजिट करेंगे तो आपको एक होमपेज मिलेगा जिसमें एक ऑप्शन होगा  जो है ‘रजिस्ट्रेशन for SMS’ आप इस दिए गए विकल्प पर दबाएं। 
  • Registration for SMS पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आपको दिखाई देंगे। इन सब ऑप्शंस में आपको  web registration का ऑप्शन ढूंढना है और उस पर क्लिक कर देना है।
  • इस ऑप्शन को प्रेस करने के बाद आप देखेंगे कि आपके सामने एक आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म  मिलेगा।
  • अब आप इस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियां बहुत ही ध्यान से भर दीजिए फॉर्म को पूरा भरने के बाद एक बार फिर शुरू से सभी दी गई जानकारियों को दोबारा चेक कर ले।
  • जब आप अच्छी तरह से पुष्टि कर ले कि जो भी जानकारियां आपने इस फॉर्म में भरी है वह सब सही है इसके बाद आप सबमिट के आप्शन में क्लिक कर दें।
  • इन सभी प्रक्रियाओं को सही रूप से पूरा करने के बाद आपको आपका लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा और आपका पंजीकरण सफल हो जाएगा।

निस्कर्ष

हमने आज के अपने इस अनुच्छेद में M किसान पोर्टल से जुड़ी सभी जानकारियां और इसमें रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया क्रमबद्ध अपने सभी किसान भाइयों व बहनो  को बताई है। आशा करते हैं कि दी गई जानकारी के द्वारा आप सभी एम किसान पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक कर पाएंगे और सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी अवसरों का लाभ उठा सकेंगे और साथ ही साथ कृषि से जुड़ी हुई किसी भी परेशानी का समाधान पा सकेंगे।

हमें उम्मीद है कि आज का हमारा यह अनुच्छेद आपको पसंद आएगा आपसे फिर मुलाकात होगी अगले अनुच्छेद में, तब तक के लिए अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें, नमस्कार!

लाभदायक पोस्ट जरूर पढ़ें

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट…….. सैलरी में होगा बंपर इजाफा
PM Kissan Samman Nidhi Yojana 2022: 12वीं किस्त देने की तैयारी, किसानों को मिलेंगे अब ₹4000
Ration Card New List 2022: राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, यहां से करें चेक
EPFO Submit Life Certificate Online 2022: पेंशनर्स घर बैठे ऑनलाइन जमा कर सकेंगे अपना जीवन प्रमाण-पत्र
E Shram Card Balance check 2022 : आ गया है ई श्रम कार्ड में पैसा……….. अपने खाते को करें अपडेट पूरी प्रक्रिया यहां देखें
Airtel Unlimited 2022 :   5G लॉन्च से पहले एयरटेल ने इतने कम दाम में ग्राहकों को दी 2GB रोज 1 साल तक………..यहां देखें 
Gram Panchayat Recruitment 2022 : 12वीं पास के लिए सुनहरा मौका पंचायती राज विभाग में बंपर भर्ती, यहाँ से जानें प्रक्रिया
Money Saving Tips 2022: अपने पैसे कैसे बचाएं? जानिये कुछ खास तरीके
Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ जाए तो न हो परेशान…… बदलें अपना डाइट, आजमाएं घरेलू नुस्खे और रहें स्वस्थ

Important Links

Freshbirthdaywishes HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Leave a Comment