PM Awas Yojana New Updated List 2022: पीएम आवास योजना की नई सूची जारी, यहां चेक करें अपना नाम

आप सभी पाठकों का हमारे आज के इस अनुच्छेद में स्वागत है। आज के अपने इस अनुच्छेद में  पीएम आवास योजना से जुड़ी हुई कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां हैं जिससे हम आपको अवगत कराने जा रहे हैं। अतः अगर आप भी इस योजना में दिलचस्पी रखते हैं तो कृपया हमारे इस पूरे आर्टिकल को बहुत ही ध्यान से पढ़ें और दिए गए जानकारियों से लाभ उठाएं।

हमारे देश की सरकार हर संभव कोशिश करती है कि देश के सभी नागरिकों को सारी सुख सुविधा प्राप्त हो ।और इसी कारण सरकार आए दिन देश में कोई ना कोई नई योजनाएं या सुविधाएं जनता के लिए लाती रहती है। पीएम आवास योजना भी इन्हीं सभी योजनाओं में से एक है। इस योजना के अंतर्गत वैसे सभी गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार जो अपने लिए एक घर बनाने में भी समर्थ नहीं है। सरकार उन सबको अपना एक पक्के मकान का आवास बनाने में मदद करती है।

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना
किसके द्वारा शुरू हुईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
कब शुरू की गई25 जून वर्ष 2015 में
इससे किसे लाभ मिलेगाभारत  में रहने वाले सभी गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवारों को
इससे क्या लाभ होगासभी नागरिकों के पास अपना पक्का मकान होगा।
इसका उद्देश्यसभी गरीबोंलोगों के लिए पक्का मकान बनवाना
स्थिती वर्तमान में सक्रिय है
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmaymis.gov.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) क्या है?

इस प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 2015 में  हुई थी। इसी साल जून के महीने में सरकार द्वारा यह घोषणा की गई थी, कि वैसे सभी गरीब परिवार जो अपने लिए एक पक्का मकान बनाने में समर्थ नहीं है, उन्हें बहुत ही कम दरों पर पक्का मकान बनाकर सरकार द्वारा दिया जाएगा तथा इस योजना का समापन तिथि 30 मार्च 2022 निर्धारित की गई थी। 

अवश्य पढ़ें:

अतः जितने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन कर्ता है, उन सभी को सरकार बहुत ही कम दरों पर ब्याज उपलब्ध करा रही है, ताकि वह अपने लिए एक पक्का मकान बनवा सके। इसके साथ ही इस योजना को इतना सफल रूप से पूरा होते हुए देख कर सरकार ने इसकी जो अवधि 30 मार्च 2021 तक निर्धारित की थी। उसे 1 साल के लिए और आगे बढ़ाने का फैसला किया है। अब वे सभी लोग जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास के लिए आवेदन किया था, अब सूची में अपना नाम देखने का इंतजार कर रहे हैं।

PMAY की नई सूची में कैसे देखें अपना नाम?

वे सभी आवेदन कर्ता जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन किया था वह सब बहुत ही बेसब्री से नई सूची में अपना नाम देखने की  प्रतीक्षा कर रहे हैं। तो चलिए अब हम आपको बिना अधिक प्रतीक्षा कराए बताते हैं कि कैसे आप अपना नाम लाभार्थियों की नई सूची में देख सकते हैं। हमारे द्वारा बताए गए इन चरणबद्ध तरीकों को अपनाकर आप अपना नाम आसानी से नई सूची में देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो हम आपको यहां उपलब्ध करा रहे हैं। pmaymis.gov.in
  • इस दिए गए लिंक को खोलते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा उस पर इसमें आपको देखना है कि Stakeholders का ऑप्शन कहां है देखकर उसे प्रेस कर दीजिए।
  • इसके बाद अगले पेज में registration number  एंटर करने का ऑप्शन आएगा।
  • इसके बाद अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर है, (जो आपको आवेदन करते वक्त मिला था) उसे एंटर करें।  यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है, तो अगला विकल्प अपनाएं।
  • बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के अगर आप अपना नाम ढूंढना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको एडवांस सर्च  (advance search) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • एडवांस सर्च पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और पेज खुल जाएगा। इसमें आपको अपने कुछ निजी जानकारी जैसे कि आपका नाम, आपकी उम्र, आपके पिता या पति का नाम, बैंक का अकाउंट नंबर, आपका बीपीएल नंबर, आपका राज्य, ब्लॉक, पंचायत, जनपद इत्यादि जो कुछ भरने के लिए दिखे आप उन सब में सही सही उत्तर भर दीजिए।
  • बस इतना करते हैं आप देखेंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी सूची आपके सामने आ गई है। अब जितने भी नाम आप देख पाएंगे उन सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है और अब आप अपना नाम भी इसी लिस्ट में देख सकते हैं। यदि आप की सालाना आय 12 लाख रुपए तक है तो आपको ₹900000 तक का लोन 4% ब्याज पर मिल सकता है और अगर आप की सालाना आय ₹18 लाख तक है तो आपको 12 लाख का लोन सिर्फ 3% ब्याज पर मिल सकता है।
  • इसके साथ आपको यह लाख बता दें कि इससे पहले होम लोन की जो रकम थी वह सिर्फ 3 से 6 लाख रुपए तक हीं थी। लेकिन अब यह रकम बढ़कर 18 लाख तक पहुंच चुकी है।

जानें किस प्रकार मिलती है (PMAY) आवास योजना का सब्सिडी लाभ

  • सबसे पहले तो वे गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार जिनमें से कितने लोगों का अपना घर बनाने का सपना सपना  ही रह जाता है। भारत सरकार की मदद से पूरे हो पाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी लोग जो अपना खुद का घर नहीं बनवा पाते है उन्हें एक पक्का मकान मिलेगा।
  • इस योजना में आवेदन करके आप बहुत ही कम दरों पर ब्याज ले सकते हैं।
  • वैसे लोग जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है उन सब के पास भी अब अपना खुद का पक्का मकान होगा
  • योजना हर तरह से लाभकारी है।

निष्कर्स 

आज हमने अपने इस आर्टिकल में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी हुई कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं। साथ में आपको यह भी बताया कि आप कैसे अपना नाम लाभार्थी सूची में देख सकते हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह अनुच्छेद पसंद आया होगा। अब मिलते हैं आपसे अपने अगले अनुच्छेद में। तब तक के लिए नमस्कार!

लाभदायक पोस्ट जरूर पढ़ें

CSC Dak Mitra 2022: डाक मित्र बनकर कमाएं हजारों रुपये……… ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रक्रिया
PM Kissan Samman Nidhi Yojana 2022: 12वीं किस्त देने की तैयारी, किसानों को मिलेंगे अब ₹4000
Ration Card New List 2022: राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, यहां से करें चेक
Pradhan Mantri Awas Yojana New List 2022-23: PM आवास योजना की नई सूची जारी…….. अभी चेक करें अपना नाम
Jharkhand Petrol Subsidy Yojana2022: झारखंड सरकार पेट्रोल सब्सिडी योजना में कैसे करें आवेदन, यहाँ से मिलेगी पूरी जानकारी
Namo Tablet Yojna 2022: सिर्फ ₹1000 में अगर आप भी पाना चाहते हैं टेबलेट तो अभी भरें यह फॉर्म……….. जानें रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया
PM Ayushman Bharat Card Yojna 2022: आयुष्मान कार्ड घर बैठे ऑनलाइन कैसे बनाएं…… यहां से जानें पूरी प्रक्रिया
M Kisan portal 2022: किसानों के लिए नया पोर्टल, अभी करें रजिस्ट्रेशन
Namo Tablet Yojna 2022: सिर्फ ₹1000 में अगर आप भी पाना चाहते हैं टेबलेट तो अभी भरें यह फॉर्म……….. जानें रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

Important Links

Freshbirthdaywishes HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Leave a Comment