PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status : किसानों के खातें में 2-2 हज़ार आना शुरू, चेक करें स्टेटस

जिस तरह से हमारे देश भारत के किसानों के द्वारा आज के दौर में पूरे वैश्विक स्तर पर अनाज प्रदान किए जा रहे, जिससे हमारे देश का तथा हमारे देश के समस्त किसानों का नाम रोशन हो रहा। किंतु वही हमारे देश के कुछ ऐसे भी किसान हैं जिन्हें खेती करने अथवा किसी भी फसल को उपजाने के लिए उन्हें पूर्ण रूप से किसी प्रकार का सहायता प्रदान नहीं की जा रही जिससे कि वह अपनी इच्छा अनुसार खेती करने में असमर्थ होते हैं.

इसी को मद्देनजर रखते हुए हमारे देश के केंद्र सरकार के द्वारा भारत के समस्त किसान भाइयों के लिए बहुत सारे योजनाओं में से एक और नई योजना का शुभारंभ की है जिसका नाम है – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।

जिसके अंतर्गत हमारे देश के समस्त किसान भाइयों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाती है। इस आर्थिक सहायता के अंतर्गत सभी किसान को देश के केंद्र सरकार के द्वारा ₹6000 सालाना के तौर पर उनके खातों में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। जिससे कि उनके आर्थिक जीवन में कुछ सहायता सरकार की ओर से प्रदान की जा सके। और इस सहायता से हमारे देश के किसानों के द्वारा यह खबर आया है वह बहुत ही खुश नजर आ रहे हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

इस आर्थिक सहायता को प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत उन्हें 1 वर्ष में तीन किस्तों के अनुसार ₹6000 का उनके खातों में भुगतान करेगी। जो कि प्रत्येक किस्त ₹2000 की राशि की होगी। यह राशि का भुगतान प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना विभाग के द्वारा किया जाता है।

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status : दोस्तों यह बात तो आप स्पष्ट रूप से जानते होंगे कि किसानों के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के विभाग के द्वारा देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इसका स्वयं नोटिस जारी किया है. जिसमें यह घोषणा की गई है प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना जारी होने के पश्चात देश के समस्त किसान में से कोई भी यह चेक कर सकता है की इस योजना के अंतर्गत हमारे किसान भाइयों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पैसा ट्रांसफर किया गया है या नहीं।

pm kisan samman nidhi beneficiary status

यदि इस विभाग के द्वारा आपके खाते में पैसा ट्रांसफर किया गया है तो कब आया है अथवा नहीं किया गया है तो किस दिन एवं कितना समय के बाद आएगा इन सभी बातों का उल्लेख हम करेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पेमेंट स्टेटस किस प्रकार से चेक करें

जैसा कि दोस्तों मैंने आपको पहले ही बता चुका हूं कि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना एक सरकारी योजना है जो कि हमारे देश के किसानों के लिए बनाया गया है। जिससे हमारे देश के केंद्र सरकार के तहत यह कहा गया है कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश के किसान भाइयों को आर्थिक सहायता प्रदान करना जिसके द्वारा उन्हें खेती करने में किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। इसलिए केंद्र सरकार के द्वारा हमारे देश के किसानों को इस योजना के तहत ₹6000 तक का वार्षिक सहायता के रूप में प्रदान किया जाता है जिसे तीन किस्तों में भुगतान किया जाता है। किंतु आप सभी के मन में यह सवाल अवश्य आए होंगे कि किस प्रकार से हम अपने खाते में रुपए को चेक कर सकते हैं ?तो आइए मैं इसी बात का उल्लेख करता हूं-

  • प्रधानमंत्री किसान निधि योजना का पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसके अर्थात इस विभाग के आधिकारिक वेबसाइट pmkisaan.gov.in पर विजिट करना होगा। 
  • इस वेबसाइट को विजिट करते हैं जितने भी लाभार्थी है हैं उनके सामने उनके फोन के ब्राउजर में प्रधानमंत्री किसान योजना का एक लिंक आएगा उस पर प्रेस करना होगा।  
  • तत्पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको अपने सही विवरण के साथ लॉग इन करना होगा। 
  • जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर जो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर है उसे दर्ज करना होगा। 
  • तत्पश्चात उसमें एक कैप्चा कोड आएगा उस कैप्चा कोड को सही सही ध्यान पूर्वक इस बॉक्स में भरना होगा।
  • तत्पश्चात इन सभी प्रक्रियाओं के बाद लाभार्थी के सामने के एक सबमिट बटन का विकल्प दिखाई देगा सबमिट बटन का, उस सबमिट बटन पर प्रेस कर देना होगा।
  • इन सारी प्रक्रियाओं को जैसे ही करेंगे उसके बाद आपका अकाउंट में उपस्थित प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत जितने पैसे ट्रांसफर किए गए हैं एवं अन्य सारी जानकारियां आपके सामने स्पष्ट रूप से दिखाई देगी।

क्या है इस प्रधानमंत्री किसान निधि योजना का नया अपडेट

हमारे प्रिय पाठको मैं आपको यह बात बताना चाहूंगा कि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना का हाल ही में नया अपडेट आया है कि जितने भी हमारे देश के इस योजना के लाभार्थी हैं जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। उन सभी को यह संदेश देना चाहूंगा कि हालही में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत यह घोषणा की गई है कि जितने भी इस योजना के धारक है अर्थात उम्मीदवार हैं उन सभी को ईकेवाईसी करवाना मुख्य रूप से अनिवार्य है।

अगर यह ईकेवाईसी वह नहीं करवाते हैं तो इस विभाग के द्वारा आने वाले पैसे उन्हें प्राप्त नहीं करवाए जाएंगे। आपको बता दूं कि प्रधानमंत्री किसान योजना का जो अगली किस्त है अर्थात 12वीं किस्त जिसके लिए लाभार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उन सभी को ईकेवाईसी करवाना बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसके बिना उन्हें पैसा प्रदान नहीं किया जाएगा। एवं ईकेवाईसी का जो समय अवधि है उसे प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के विभाग के द्वारा 20 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। 

यह योजना 2019 में केंद्र सरकार के द्वारा हमारे देश के वंचित किसानों के लिए आर्थिक सहायता के रूप में आरंभ की गई थी।

निष्कर्ष

जैसा कि दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से संबंधित कुछ विषयों की तमाम जानकारियों से अवगत कराया है। जिससे आपको कुछ सहायता प्रदान हो सकती हैं। आशा है कि यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा एवं यह आपके लिए कारगर साबित हो सकेगा। तो दोस्तों इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स के जरिए हम से अवश्य साझा करें हम इसका प्रत्युत्तर देने में आपको जल्द ही समर्थ रहेंगे।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

Freshbirthdaywishes HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Leave a Comment