PM Scholarship Scheme : हर विद्यार्थी को 25 हजार की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना भारत सरकार नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है, इस योजना के तहत देश के सभी भूतपूर्व सैनिक जैसे कि पूर्व तट रक्षक कर्मी और जितने भी पुलिस अधिकारी जो आतंकी नक्सली हमलों के चलते शहीद हुए हैं उन सब के परिवार मतलब उनके बच्चों को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दिया जाएगा. इस योजना के माध्यम से देश के लिए शहीद हुए सभी सैनिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए स्कॉलरशिप दिया जाएगा जिससे कि वह अपने मनचाहा विषय लेकर पढ़ाई कर सकेंगे. इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों कम से कम दसवीं कक्षा के परीक्षा में 60 % अंक होनी चाहिए. उन्हें आगे के परीक्षा में भी 60% अंक प्राप्त करने होंगे तभी वह इस योजना के लाभ उठा सकते हैं.

PM scholarship scheme

इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को बताएंगे की आप कैसे प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लाभ उठा सकते हैं और इसके लिए कहां आवेदन करना होगा और कैसे करना होगा, साथ ही यह भी बताएंगे के किस क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले लोग इस योजना के लिए पात्र हैं. पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

PM scholarship scheme | PM scholarship scheme online apply

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से देश के लिए शहीद हुए सभी सैनिकों तथा पोस्ट गार्ड पुलिस अधिकारी के बच्चों को पढ़ाई में बढ़ावा देने के लिए सरकार उन्हें स्कालरशिप देती है, बच्चों की पढ़ाई में आवयशकता को पूरा करने के लिए पहले सरकार लड़कों को 2250 रुपये की धन राशि हर महीने स्कालरशिप के रूप में दिया करते थे.  जिससे केंद्र सरकार बढाकर अब स्कालरशिप की राशि 2500 रुपये कर दिया है. इस आर्थिक मदद से विद्यार्थी अपनी आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं.

इस योजना के माध्यम से लड़कियों को पहले केंद्र सरकार की ओर से 2500 रुपए की धनराशि हर महीना स्कॉलरशिप के रूप में दिया जाता था जिसे अब केंद्र सरकार बढ़ाकर 3000 रुपए की धनराशि स्कॉलरशिप कर दिया गया. इस प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम के आर्थिक सहायता से भूतपूर्व सैनिकों तथा कोस्ट गार्ड पुलिस अधिकारी के लड़कियां अपनी पढ़ाई से जुड़ी आवश्यकता पूरी कर सकते हैं, जिससे कि उन्हें अच्छा महसूस हो और वह आगे भी अच्छे अच्छे से मन लगाकर पढ़ाई कर सकेंगे. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष में छात्रवृत्ति  के लिए पूर्व सैनिकों की कुल 5500 वार्ड का चयन किया जाता है.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना पूर्ण विवरण

योजना का नामप्रधानमंत्री छात्रवृति योजना
विभाग का नामभूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग 
आरम्भ की गई केंद्र सरकार के द्वारा
उदेश्य सहीद हुए सैनिकों के बच्चों को उनके पढ़ाई में आर्थिक रूप से सहयता करना है
लाभ हर महीने लड़के को 2500 रुपय और लड़की को 3000 रुपय की आर्थिक मदद
आवेदन की प्रिक्रिया ऑनलइन
श्रेणीकेन्द्र सरकार योजनाएं
ऑफिसियल वेबसाइटkbs.gov.in

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम का मुख्य उद्देश्य देश के लिए शहीद हुए जवानों, पुलिस अधिकारियों, सैनिकों, पूर्व तटरक्षक सैनिकों, के बच्चों को आर्थिक रूप से सहायता पहुंचाना है, और उन्हें अच्छा शिक्षा मिल सके उसके लिए बढ़ावा देना है जिससे कि उनका भविष्य उज्जवल हो सके. पीएम स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से देश के लिए शहीद हुए जवानों के बच्चों को स्कॉलरशिप देकर अच्छा शिक्षा दे सके.

इस योजना के लाभ को उठाने के लिए वह मेहनत कर सके और ज्यादा से ज्यादा अंक परीक्षा में प्राप्त कर सकें. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की अवधि 1 से 5 साल तक की है. शहीद जवानों के लड़के और लड़कियों को सिर्फ 1 से 5 साल तक हि दी जाएगी. जितने समय का कोर्स उतना ही समय तक उन्हें स्कॉलरशिप दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना के तहत छात्रवृत्ति के प्रकार

  • प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना के तहत छात्रवृत्ति के प्रकार निम्नलिखित में से है.
  • आतंकवाद / नक्सली हमलों में शहीद हुए राज्यों / संघ राज्य क्षेत्र के पुलिस कर्मी के बच्चों के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना.
  • केंद्रीय सस्त्र पुलिस बालों और आसाम राइफल के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना.
  • आरपीएफ/आरपीएससी प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना.

पुलिस अधिकारी और आसाम राइफल के लिए योजना

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों को 2500 और 3000 पढ़ाई से जुड़ी आवश्यकता को पूरा करने के लिए सहीद सैनिकों के बच्चों को दिया जाता है. इस योजना के तहत लगभग 2000 स्कॉलरशिप प्रतिवर्ष प्रदान की जाती है. जिसमें की 1000 लड़कों को दी जाती है और 1000 लड़कियों को दी जाती है.

यह स्कॉलरशिप समानतार रूप से सबको दिया जाता है. अगर आप भी प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो फिर जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन करें.

आरपीएफ/ आरपीएसएफ के लिए छात्रवृत्ति योजना

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना आरपीएफ/आरपीएसएफ के लिए हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने साल 2005 में इस योजना का घोषणा किया था.

शैक्षणिक वर्ष 2008-09 में उच्च तकनीकी और शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए आरपीएफ/ आरपीएसएफ कर्मियों और विधवाओं के आश्रित बच्चों को शिक्षा दिया जाता है.

इस योजना के तहत कुल 150 छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती है, जिसमें कि 75 लड़कों और 75 लड़कियों के छात्रवृत्ति के लिए निर्धारित किया गया है.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत पात्र पाठ्यक्रम

जितने भी पाठ्यक्रम जो ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया, यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन, नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन, द्वारा मान्यता प्राप्त जैसे कि बीए, बी टेक, बीडीएस, बीएड, एमबीबीएस, आदि है वे सभी इस योजना के पात्र हैं.

वह छात्र जो देश से बाहर शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं इस योजना के लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं है, और साथ ही जो भी छात्र डिस्टेंस लर्निंग से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं वह भी इस योजना के लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं है.

जो भी लोग तथा छात्र फर्स्ट प्रोफेशनल डिग्री कोर्स जैसे कि एम फार्मा, बीबीए, बीसीए, एमबीबीएस आदि कर रहे हैं वे सभी भी इस योजना का लाभ उठा सकते.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति की संख्या, राशि और उसकी अवधि.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत पुलिस अधिकारी और आसाम राइफल की कुल छात्रवृत्ति की संख्या 2000 है. और वही बात करें आतंकवाद/ नक्सल हमले में शहीद हुए राज्य/संघ राज्य क्षेत्र की पुलिस कर्मियों के बच्चों की कुल छात्रवृत्ति 1000 है.

इन सबकी छात्रवृत्ति राशि की बात करें तो लड़कों के लिए 2500 रुपये हर महीना और लड़कियों के लिए 3000 रुपये हर महीने छात्रों के आवश्यकता के लिए दिया जाता है. और सीआरपीएफ/ सीआरपीएसएफ की कुल छात्रवृत्ति की संख्या 150 है और इसकी छात्रवृत्ति धनराशि की बात करें तो लड़कों के लिए 2000 रुपए और लड़कियों के लिए 2250 रुपए है. इस योजना का अवधि उसके पाठ्यक्रम के हिसाब से 1-5 साल तक का है.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना सहायता राशि

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम के तहत देश के लिए शहीद हुए जवानों के बच्चों को अच्छी और उच्च शिक्षा देने के लिए सरकार उन्हें हर महीने स्कॉलरशिप देती है. इस योजना के तहत सरकार लड़कों को हर महीने 25 सो रुपए देते हैं और लड़कियों को हर महीने ₹3000 देते हैं कि वह अपनी आवश्यकता पूरी कर सके.

इस योजना के तहत जो विद्यार्थी 12वीं कक्षा में 85% अंक लाते है उसे केंद्र सरकार की ओर से 25000 छात्रवृत्ति दी जाएगी. और जितने भी विद्यार्थी 75% अंक प्राप्त करेंगे उन सबको 10 महीनों तक हर महीना 1000 रूपये छात्रवृत्ति दिया जाएगा.

अगर आप भी ऐसे परिवार से संबंध रखते हैं और आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो फिर आप जल्द से जल्द इस योजना के लिए आवेदन करें.

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप शहीद जवानों के परिवार से संबंध रखते है और आपने अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा में 60% अंक प्राप्त किए हैं और आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है की इसके लिए कौन से दस्तावेज लगेंगे.

  • आवेदक का इंटरमीडिएट में कम से कम 60% अंक होनी चाहिए.
  • आधार कार्ड.
  • बैंक अकाउंट पासबुक.
  • पासपोर्ट साइज फोटो.
  • आवासीय प्रमाण पत्र.
  • मोबाइल नंबर.
  • निवास प्रमाण पत्र
  • हाईस्कूल की मार्कशीट तथा प्रमाण पत्र.
  • भूतपूर्व सैनिक/ तट रक्षक सैनिक प्रमाण पत्र annexure 1 के अनुसार.
  • आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप एक शहीद जवान सैनिक के परिवार से संबंध रखते हैं और आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो फिर आप जल्द से जल्द आवेदन कर ले प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना आवेदन करने के लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

स्टेप 1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके  अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की kbs.gov.in है.

स्टेप 2. आप उसके होम पेज में आ गए होंगे जहां आपको न्यू रजिस्ट्रेशन करके विकल्प दिखाई देगा अगर आप नए हैं या आपने कभी भी रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप न्यू रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करेंगे.

स्टेप 3. आपके सामने एक नया पेज खुल गया होगा, जहां आपको पंजीकरण करने के लिए पूछे गए जानकारी को भरना होगा जैसे कि आपका नाम, आधार कार्ड नंबर, डेट ऑफ बर्थ, पिता का नाम, आदि.

स्टेप 4. सभी जानकारी सही से भरने के बाद उसे सबमिट बटन पर क्लिक कर दे और फिर पूछे गए दस्तावेज को अपलोड कर दे अब आपको एक पंजीकरण नंबर मिलेगा.

स्टेप 5. अब आप उस रजिस्ट्रेशन नंबर को सेव रखें और लास्ट पेज का प्रिंट आउट निकाल ले जो कि आपको भविष्य में काम आएगा.

इस तरह आप प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए अपना नाम आसानी से पंजीकरण करा लेंगे.

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के तहत देश के लिए शहीद होने वाले जवान सैनी को के बच्चों को अच्छा देने के लिए और उनका आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए इस योजना का आरंभ किया है.

इस योजना के तहत शहीद सैनिकों के और पुलिस अधिकारी के लड़कों को 2500 रुपए हर महीना और लड़कियों को 3 हजार रुपए हर महीने छात्रवृत्ति के रूप में दिया जाता है. इस योजना के तहत परीक्षा में 85% अंक लाने वाले विद्यार्थियों को ₹25000 छात्रवृत्ति के रूप में दिया जाएगा. और जो विद्यार्थी 75% से अधिक अंक लाता है उसे 10 महीने तक हर महीना ₹1000 दिया जाएगा.

उम्मीद करता हूं आप सबको हमारा ये लेख पसंद आया होगा आगे भी इसी तरह की अथवा इससे जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस वेबसाइट हमेशा आते रहें.

Leave a Comment