Pradhan Mantri Awas Yojana New List 2022-23: PM आवास योजना की नई सूची जारी…….. अभी चेक करें अपना नाम

आप सभी पाठकों का हमारे आज के इस अनुच्छेद जो है प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट, में स्वागत है। आप सब तो यह जानते ही हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीब लोगों को कितना फायदा पहुंचा है। 

जिनके पास पक्के मकान नहीं थे उन्हें प्रधानमंत्री जी कि इस योजना के तहत पक्के घर मिल गए। इस योजना से हर गांव के लोगों को लाभ मिला है। अतः आज हम इसी योजना से जुड़ी हुई कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां है जो आपके साथ साझा करने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं इन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को तो हमारे इस पूरे अनुच्छेद को बहुत ही ध्यान से पढ़ें।

सबसे पहले जानते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

नामप्रधानमंत्री  आवास योजना 
किसके लिएभारत में रहने वाले गरीब एवं मध्यम वर्ग के लोगों के लिए।
किस भाग में गांव एवं शहरों में।
किसके द्वारा शुरुआत हुईमाननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
पहले चलाई गई योजनाइंदिरा आवास योजना
कब शुरू की गई2015 में 

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर मोदी जी ने सभी जरूरतमंदों और गरीबों की सहायता करने के लिए न जाने कितने ही तरह की योजनाएं उपलब्ध करवाई है। प्रधानमंत्री आवास योजना भी इन्हीं योजनाओं में से एक है, जो उन गरीब परिवारों के लिए है जो अपने लिए एक पक्का मकान बनाने में भी समर्थ नहीं है। इस योजना के अंतर्गत वैसे सभी गरीब परिवारों को सरकार द्वारा पक्का घर बना कर दिया जा रहा है। 

अवश्य पढ़ें:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 2015 में  श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हुई  और यह निश्चित किया गया था कि इसकी अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 तक रहेगी। लेकिन केंद्रीय बैठक में इसे पीएमएवाई शहरी तथा पीएमएवाई ग्रामीण को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2024 कर दिया गया है और अब उन लोगों के नाम की सूची जिन्हें इस योजना से लाभ मिलने वाला है, उनकी लिस्ट आ चुकी है। अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपको भी बहुत ही कम ब्याज दरों पर घर बनाने के लिए धन राशि मिल सकती है।

किन लोगों को मिल सकता है प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सभी व्यक्तियों को नहीं मिल सकता कुछ खास ही लोग है जो यह लाभ उठा सकतें हैं और पक्के मकानों के घर पा सकतें हैं। अतः इसे दो वर्गों में बांटा गया है पहला कम आय वाला वर्ग और दूसरा मध्यम आय वाला वर्ग इन दोनों वर्गों के नियम अलग-अलग हैं।

कम आय वाले गरीब परिवार के नियम

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता या उसके परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पक्का घर नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता या फिर उसके परिवार में से किसी ने भी घर बनाने के लिए सरकार से किसी भी तरह की राशि ना ले रखी हो।
  • आवेदन कर्ता के घर में परिवार का सह – स्वामित्व महिला सदस्य के पास होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता  या उसके परिवार में से किसी को भी प्रथमिक उधार संस्था द्वारा किसी भी तरह की कोई भी सब्सिडी ना प्राप्त हुई हो।
  • आवेदन कर्ता के परिवार की आय सालाना ₹3 लाख से ₹6 लाख तक होनी चाहिए।
  • आवेदन कर्ता के परिवार में पति पत्नी और अविवाहित बच्चों का होना अनिवार्य है।

 मध्यम आय वाले परिवार के नियम 

(इसे दो वर्गों में बांटा गया है पहला MIG l और दूसरा MIG ll)

  • मध्यम आय वाले परिवार में MIG-1 के नियम के अनुसार आवेदन कर्ता की सालाना आय 6 लाख से 12 लाख तक होनी चाहिए। अर्थात इससे ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वही  MIG-2 के लिए आवेदन कर्ता कि सालाना आय12 लाख से 18 लाख तक होनी चाहिए। 
  • इस घर में भी परिवार का सह – स्वामित्व महिला सदस्य के पास होना चाहिए।
  • MIG – 1 के अनुसार आवेदन कर्ता 4% सब्सिडी फायदा उठा सकता है। तथा MIG-2 के अनुसार आवेदन कर्ता 3% सब्सिडी का ही फायदा उठा सकता है।

जानें नई लिस्ट देखने का तरीका

अगर आप ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है। तो यह देखने के लिए कि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की जो नई लिस्ट जारी हुई है उसमें है या नही यह आप हमारे दिए गए क्रमबद्ध तरीके को अपनाकर पता कर सकते हैं।

  • अपना नाम सूची में देखने के लिए तो सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना पड़ेगा जो हम आपको यहां उपलब्ध करा रहे हैं। pmayg.nic.in
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको stakeholders के ऑप्शन पर जाना होगा जिसमें आपको iay/pmayg beneficiary इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगर आपके पास आवेदन करते समय जो आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिला था वह उपलब्ध है तो फिर उसे भर दीजिए और फिर सबमिट पर क्लिक कर दीजिए। इस पर क्लिक करते ही आपको आपका नाम दिखाई देगा और अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो फिर दूसरे ऑप्शन advance search को दबाइए।
  • एडवांस सर्च को दबाने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपकी कुछ जानकारियां आपको भरनी होंगी जैसे कि राज्य, जिला, ब्लॉक ग्राम पंचायत। इन सभी में आप अपनी सही-सही जानकारियां भर दें। और दिए गए सर्च ऑप्शन पर प्रेस करें।
  • यह सभी जानकारियां देने के बाद जब आप सर्च का बटन दबाएंगे तो इसके बाद आप देखेंगे कि आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना द्वारा उन सभी व्यक्तियों के नामों की एक लिस्ट खुली है जिन्हें इस योजना से लाभ मिला है। अगर आपको भी इस योजना का लाभ मिला है और आपका आवेदन स्वीकार किया गया है तो आपका नाम भी आपको इसी लिस्ट में कहीं मिलेगा।

निष्कर्ष 

आज की हमने इस अनुच्छेद में आपको बताया है कि कैसे आप प्रधानमंत्री आवास योजना में सरकार द्वारा लागू की गई नई लिस्ट की जांच कर सकतें हैं। इसके साथ ही कुछ अन्य जानकारियां भी जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है कौन इसमें आवेदन कर सकतें हैं इत्यादि की भी जानकारी दी है अतः हमें उम्मीद है कि आपको हमारा आज का अनुच्छेद पसंद आया होगा। अब मुलाकात होगी आपसे हमारे अगले अनुच्छेद में। तब तक के लिए अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें, नमस्कार !

लाभदायक पोस्ट जरूर पढ़ें

Freshbirthdaywishes HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Leave a Comment