Salman Khan Biography in Hindi – सलमान खान का जीवन परिचय

बॉलीवुड के 3 स्तम्भों में से एक बहुत ही बड़े स्तम्भ हैं सलमान खान और बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने में सबसे आगे इन्ही का नाम आता है. इसीलिए आज हमने सोचा की आपको सलमान खान का जीवन परिचय ( Salman Khan Biography in hindi)  बताई जाये जिससे आपको सलमान खान के जीवन का अच्छा परिचय हम आपके सामने रख सके. सलमान खान लाइफ स्टाइल इन हिंदी से आप जान सकेंगे की आपका सुपरस्टार किस तरह से अपनी ज़िन्दगी बिताता है और किस तरह से अपनी ज़िन्दगी जीता है.

ये बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार में से एक हैं. वैसे बॉलीवुड में 3 सबसे बड़े स्टार हैं जिनमे सलमान खान, आमिर खान और शाहरुख़ खान हैं लेकिन सलमान खान को ज्यादा लोग पसंद करते हैं जब भी उन की फिल्में सिनेमाघरों में लगती है तो लोगों की भीड़ उमड़ जाती है. जितनी भी पपुरानी box office रिकॉर्ड होती है वो इन के नए फिल्मों के आने के बाद टूट जाते हैं. सबसे ज्यादा filmfare अवार्ड जीतने वालों में से सल्लू भाई तो नहीं हैं लेकिन करोड़ों दिलों को जितने में इनसे आगे कोई नहीं है. बॉलीवुड सितारों में सबसे ज्यादा फैन इन्ही के हैं.  तो चलिए अब  की सलमान खान का जीवन परिचय क्या है (Salman Khan Biography in Hindi) और उनकी लाइफ स्टाइल कैसी है.

सलमान खान का जीवन परिचय – Salman Khan Biography in Hindi

salman khan biography hindi

अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान उर्फ़ सलमान खान हिंदी फिल्मों के मशहूर एक्टर हैं, लोग उन्हें प्यार से भाईजान, सल्लू भाई, टाइगर बोलते हैं, सलमान खान की पहली फिल्म मैनें प्यार किया सुपर हिट रही इस फिल्म से उन्होंने लोगों के दिल में जगह बनाई और अपनी पहली फिल्म से ही सुपरहिट अभिनेता हो गए।

ये कई छोटी बड़ी फिल्मों में काम कर चूके हैं, और ये टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं। इन्होने धीरे-धीरे लोगों दिल में कॉफी जगह बना ली और प्रशंसकों की संख्‍या लगातार बढ़ती गई उन्‍होंने इंडस्‍ट्री में अपना एक अलग मुकाम स्‍थापित किया है। उन के घर के बाहर उनके चाहने वालों की भीड़ लगी रहती है।

उन के फैन्स की दीवानगी कुछ ऐसी है कि उनकी एक झलक पाने के लिए उनके प्रशंसक बेताब रहते हैं। कई बार तो ऐसा हुआ है कि सलमान को अपने फैंस से काफी दिक्‍कतों का भी सामना करना पड़ा है।

सलमान खान के परिवार के बारे में कुछ जरूरी जानकारियां:- Salman Khan Lifestyle in Hindi 

सलमान खान का जन्म 27 दिसम्बर 1965 को स्क्रीनराइटर सलीम खान के घर हुआ था सलीम खान के सबसे बड़े बेटे सलमान खान है जो सलीम और उनकी पहली पत्नी सुशीला चरक के बेटे है, सलीम खान के पूर्वज अफगानिस्तान के रहने वाले हैं। लेकिन फिर वो मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में आकर बस गये थे।

सल्लू भाई की माता सुशीला जो कि शादी के बाद सलमा नाम से जानी जाती है वो महाराष्ट्र की रहने वाली थीं जबकि सलमा के पिता जम्मू कश्मीर के है और उनका नाम है बलदेव सिंह चरक हैं इसलिए सलमान खान से  जब उनका धर्म पूछते है तो वो हिन्दू और मुस्लिम दोनों धर्म बताते है।

सलमान खान के पिता सलीम खान ने दूसरी शादी हेलेन जॉर्ज रिचर्डसन के साथ कर ली। (Helen Jairag Richardson) एक फिल्म अभिनेत्री रह चुकी थी म सलीम खान और उनकी दूसरी पत्नि से दो बेटे और एक लड़की हुई बेटों के नाम अरबाज खान और सोहेल खान और बेटी का नाम अलवीरा खान हैं। सलीम खान ने एक और बेटी को गोद लिया जिसका नाम अर्पिता खान है।

सलमान खान की जन्मभूमि:- 

सलमान खान का जन्‍म 27 दिसम्बर 1965 को इंदौर (मध्‍य प्रदेश) में हुआ था। उन के पिता का नाम सलीम खान है उनकी मां का नाम सुशीला चरक है। सलमान खान के पिता जम्‍मू कश्‍मीर से हैं और उनकी मां महाराष्‍ट्रीयन हैं। उन की सौतेली माँ भी हैं उनका नाम हेलेन हैं यह पूर्व अभिनेत्री भी हैं। सल्लू के दो भाई भी हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है। सलमान की दो बहनें भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है।

पढ़ाई:-

सलमान खान की पढ़ाई सिंधिया स्‍कूल (ग्‍वालियर) से हुई है, जहां वे अपने भाई अरबाज खान के साथ पढ़ते थे। इसके बाद की पढ़ाई उन्‍होंने मुंबर्इ के बांद्रा इलाके में स्थित ‘सेंट स्‍टैनिसलॉस हाईस्‍कूल’ से की।

करियर:-

सलमान खान ने अपने करियर की शुरूआत सहायक अभिनेता के तौल पर फिल्‍म ‘बीवी’ हो तो ऐसी’ से की थी। मुख्‍य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ थी जो कि सुपरहिट रही थी।

सलमान खान की फिल्‍म ‘हम आपके हैं कौन’ तो सबके दिल में छा गई सभी के दिलों को जीत लिया और फिल्‍म ‘तेरे नाम’ से उनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई इस फिल्म में तो उन्होंने अपने बालों की हेयर स्टाइल ही बदल दी बीच में से मांग वाली स्टाइल लोगों को बहुत पसंद आई। भाई के फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी कि उन्‍होंने इन की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल रख ली।

सलमान खान की प्रसिद्ध फिल्में:-

  1. मैंने प्‍यार किया (1989),
  2. बाघी (1990)
  3. साजन (1991)
  4. लव (1991)
  5. हम आपके हैं कौन (1994)
  6. अंदाज अपना-अपना (1994)
  7. मुझसे शादी करोगी (2004)
  8. करन अर्जुन (1995)
  9. खामोशी (1996)
  10. खामोशी (1996)
  11. जुड़वा (1997)
  12. प्यार किया तो डरना क्या (1998)
  13. कुछ-कुछ होता हैं (1998)
  14. हम साथ साथ हैं (1999)
  15. हम दिल दे चुके सनम (1999)
  16. तुमको ना भूल पाएंगे (2002)
  17. बागबान (2003)
  18. तेरे नाम (2003)
  19. फिर मिलेंगे (2004)
  20. नो एंट्री (2005)
  21. क्यों कि (2005)
  22. स्वीटहार्ट (2006)
  23. पाटनर (2007)
  24. वान्टेड (2009)
  25. बॉडीगार्ड (2011)
  26. एक था टाइगर (2012)
  27. बजरंगी भाईजान (2015)
  28. सुल्तान (2016)
  29. टाइगर ज़िंदा हैं (2017)

सलमान खान की कुछ सुपरहिट फिल्में:-

  1. मैने प्यार किया
  2.  साजन
  3.  पत्थर के फूल
  4. अंदाज अपना अपना
  5. हम आपके है कौन
  6. करण अर्जुन
  7. जुड़वाँ
  8. प्यार किया तो डरना क्या
  9. बीवी नम्बर 1
  10. हम दिल दे चुके सनम
  11. हम साथ साथ है
  12. ख़ामोशी
  13. बन्धन
  14. दुल्हन हम ले जायेगे
  15. तेरे नाम
  16. गर्व
  17. मुझसे शादी करोगी
  18. नो एंट्री
  19. क्योंकि
  20. पार्टनर
  21. वांटेड
  22. दंबग
  23. वीर
  24. युवराज
  25. बॉडीगार्ड
  26. एक था टाइगर
  27. किक
  28. बजरंगी भाई जान
  29. प्रेम रतन धन पायो
  30. सुल्तान

सलमान खान से जुड़ी कुछ खाश बातें:- 

1. सलमान खान का खुद का ‘Being Human Production’ हॉउस है, इस प्रोडक्शन से जो भी कमाई होती है, उसे बीइंग ह्यूमन ट्रस्ट में सल्लू दान किया करते है।

2. सलमान खान की पहली सुपरहिट फिल्म ‘मैने प्यार किया’ थी इसे इंग्लिश में वेन लव काल्स नाम से डब किया गया जो गुयाना के कैरिबियन मार्केट में सबसे बड़ी हिट मूवी रही थी।

3. सलमान खान द्वारा 2008 में सोनी चेनल में आने वाला शो ‘दस का दम’ शो सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाले शो ‘दस का दम’ से टीवी की दुनिया पर कदम रखा और दर्शको ने इन्हें खूब पसंद किया। इस शो ने टीआरपी के सरे रिकॉर्ड तोड़े और दर्शको ने इन्हें होस्ट के रूप में बहुत पसंद किया।

4. सलमान खान सन् 2013 में ये इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाले सेलिब्रिटी बने हैं।

5. सलमान खान की ज्यादातर फिल्म ईद पर रिलीज होती है क्योंकि भाई ईद के दिन को लकी मानते है।

6. वे हमेशा अपने हाथ में एक नीले रंग का ब्रेसलेट पहनते है। ये ब्रेसलेट वो अपने लिए लकी मानते है।

7. कैटरीना कैफ के साथ भी उन के अफयेर की खूब चर्चाये हुई और कैटरीना ने भी स्वीकारा की वे सल्लू के साथ सीरियस रिलेशन में थी। लेकिन बाद मे केटरीना की रणबीर कपूर से नजदीकियों बढ़ गई जिससे दोनों को अलग-अलग कर दिया।

8.  सन् 2012 में भाई की वेक्स की मूर्ति न्यूयार्क के मैडम तुसाद संग्रहालय में स्थापित किया गया।

ये भी जरूर पढ़ें:

शाहरुख़ की बायोग्राफी हिंदी में 

सलमान खान को प्राप्त हुए कुछ पुरस्कार:-

सलमान खान को प्राप्त होने वाले पुरस्कार निम्नलिखित है:-

  • 1990 में सलमान खान को अपनी पहली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ नवोदित पुरुष कलाकार’ का पुरस्कार दिया गया।
  • 1999 में सलमान खान को फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता’ के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।
  • 2002 में फिल्म ‘चोरी चोरी चुपके चुपके’ के लिए संवेदनात्मक अभिनेता बॉलीवुड का पुरस्कार दिया गया।
  • 2004 में सलमान खान को विश्व में 7 वां स्थान और पीपुल पत्रिका यू.एस. ने भारत में सबसे अच्छा दिखने वाले व्यक्ति से नवाजा।
  • 2007 में मनोरंजन में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए ‘राजीव गांधी’ पुरस्कार दिया गया।
  • 2008 में फिल्म ‘पार्टनर’ (गोविंदा और सलमान खान की फिल्म) के लिए ‘अप्सरा बेस्ट जोड़ी’ का पुरस्कार मिला।
  • 2008 में चौथे भारतीय अभिनेता के रूप में लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में मोम की प्रतिमा स्थापित की गई।
  • 2009 में वांटेड में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए आज तक फिल्म मसाला पुरस्कार दिया गया।
  • 2010 में फिल्म ‘दबंग’ के लिए सर्वाधिक मनोरंजक अभिनेता के लिए बिग स्टार ‘एंटरटेनमेंट’ का पुरस्कार और पर्यावास मानवता राजदूत के लिए ‘आईफा पुरस्कार’ दिया गया।
  • 2011 में फिल्म ‘बॉडीगार्ड’ में एक्शन रोल में सबसे मनोरंजक अभिनेता के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट का पुरस्कार मिला। और फिल्म “दबंग” में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए बॉलीवुड हंगामा सर्फर्स च्वाइस मूवी अवार्ड्स मिला।
  • 2011 में ईटीसी में (भारत) का सबसे लाभदायक अभिनेता के लिए ईटीसी बॉलीवुड बिजनेस अवार्ड मिला और 2011 में चिल्लर पार्टी सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए 17 वां अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव बनाया गया।
  • 2012 में ‘एक था टायगर’ पसंदीदा मूवी अभिनेता के लिए पीपुल्स च्वाइस का पुरस्कार मिला।
  • 2012 में बॉक्स ऑफिस स्टार ऑफ द ईयर (पुरुष) के लिए मसाला पुरस्कार मिला। और न्यूयॉर्क में मैडम तुसाद के मोम संग्रहालय में एक और मोम की प्रतिमा स्थापित की गई।
  • 2013 में भारत की सर्वाधिक खोजी की जाने वाली ऑनलाइन सेलिब्रिटी हैं।
  • 2014 में प्रसिद्धि और राजस्व दोनों के लिए फोर्ब्स इंडिया चार्ट में सबसे ऊपर रखा गया।
  • 2015 में फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ में सामाजिक भूमिका निभाने के लिए बिग स्टार सबसे मनोरंजक अभिनेता का पुरस्कार सलमान खान को मिला।
  • 2015 में फोर्ब्स ने उन्हें विश्व के सबसे कमाऊ अभिनेताओं की सूची में 7 वें स्थान पर रखा।

सलमान खान की कुछ अनोखी बातें:- 

  • सलमान खान एक सफल करियर के बावजूद भी अपने जीवनव में दुुुखी हैं। सलमान खान एक बहुत ही आसान जीवन नहीं जी रहे हैं। वो अपनेअतीत के विवादों की वजह से उनके खिलाफ कुख्यात मुकदमे दर्ज हैं।
  • इन्होने शराब के नशे में लापरवाही से ड्राइविंग करते हुए एक व्यक्ति को घायल कर दिया और इसी केस की वजह से उनके जीवन में बहुत से उतार चढ़ाव आये.
  • सलमान खान ने मुंबई बेकरी के बाहर फुटपाथ पर सो रहे एक व्यक्ति के ऊपर वाहन चढ़ा दिया जिससे उस व्यक्ति की मौत हो गई।

सलमान खान लेकिन अपने जीवन में अब काफी खुश हैं और अपनी हैप्पी लाइफ के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं।

संक्षेप में

आज के पोस्ट में हमने आपके लिए सलमान खान का जीवन परिचय क्या है (Salman Khan Biography in Hindi) लेकर आया है. हम उम्मीद करते हैं की आपको इस पोस्ट के माध्यम से सलमान खान के लाइफस्टाइल (Salman khan lifestyle in hindi) के बारे में पता चल गया होगा. हम जिन्हे फिल्मों में देखते हैं और उनकी ज़िन्दगी के बारे में जानना चाहते हैं और उनकी तरह बनना चाहते हैं. सभी का सपना होता है की इन्ही सुपरस्टार की तरह वो भी एक दिन कामयाब हो और पूरी दुनिया में उनका भी नाम हो.

आप हमे कमेंट कर के बताएं की आपको ये पोस्ट कैसी लगी? हम आशा करते हैं की आपको ये पोस्ट बहुत पसंद आयी की. अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक, ट्विटर , इंस्टाग्राम में अधिक से अधिक शेयर करें.

5.0
02

Leave a Comment