1kw  solar  panel  price  2022 | 1 किलोवाॅट से क्या क्या चल सकता है | 

1kw solar panel price in India for home, 1 किलोवाॅट सोलर सिस्टम की कीमत, 1 किलोवाॅट सोलर से क्या क्या चल सकता है? क्या हम अपने पहले से लगे इन्वर्टर को ही 1 किलोवाॅट सोलर में बदल सकते हैं? 1 किलोवाॅट सोलर प्लांट में कितने पैनल लगेंगे, 1 किलोवाॅट सोलर पैनल में कितना खर्चा आयेगा। 

दोस्तों क्या आप भी इन सवालों के जबाब जानना चाहते हैं। यदि हां तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िये, हम आज हम 1 किलोवाॅट सोलर सिस्टम से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं। 

सोलर से कितना लोड चलाना है एक किलोवाॅट सोलर सिस्टम पर चर्चा करने से पहले यह जरूर समझ लीजिये कि आपको एक किलोवाॅट का सोलर सिस्टम लगाना है या फिर एक किलोवाॅट का लोड चलाना है। 

क्यों कि यदि आप एक किलोवाॅट का ही सोलर पैनल लगाते हैं तो उस पर आप 600 से 750 वाॅट तक का ही लोड अच्छे से चला पायेंगे। वहीं यदि आपको 1 किलोवाॅट का लोड चलाना है तो आपको 2500 वीए का इन्वर्टर और 335 वाॅट के कम से कम 5 सोलर पैनल लगाने चाहिये। 

1 किलोवाॅट से क्या क्या चला सकते हैं? यदि आप पूरे 1 किलोवाॅट का ही इन्वर्टर चुनते हैं तो इस सोलर सिस्टम से आप 3 से 4 घरेलू पंखे, एलईडी टीवी, कम्प्यूटर, लैपटाॅप, एलईडी बल्ब, फ्रिज आदि को चला सकते हैं। 

वहीं यदि आपने 1 किलोवाॅट सोलर पैनल के साथ 2500 वीए अथवा 2 किलोवाॅट का इन्वर्टर लिया है तो इससे आप अपने घरेलू पानी की मोटर को भी चला सकते हैं।

1 किलोवाॅट का सोलर कितना बैकअप देता है? 1 किलोवाॅट के सोलर सिस्टम का बैकअप समय आपके द्वारा डाले गये कुल लोड पर निर्भर करता है।