LPG Cylinder :  कैसे करें बुकिंग अब 1100 में नहीं सिर्फ 587 रुपये में 

केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना लोगों को खूब रास आ रही है। इस योजना से जुड़ने वालों की संख्या 4 करोड़ के स्तर को पार कर गई है। पेंशन फंड नियामक (PFRDA) के मुताबिक बीते वित्त वर्ष, यानी FY2021-22 में 99 लाख से ज्यादा अकाउंट अटल पेंशन योजना में खोले गए।

अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1,000 से लेकर 5,000 रुपए की पेंशन मिलती है। ऐसे में इस योजना के जरिए आप अपने बुढ़ापे को आर्थिक सुरक्षा दे सकते हैं। 

हम आपको इस योजना के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप भी इसमें निवेश करके अपने लिए पेंशन का इंतजाम कर सकें।

सबसे पहले जानें अटल पेंशन योजना क्या है ? अटल पेंशन योजना में 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस स्कीम में कम से कम 20 साल निवेश करना होगा।

स्कीम में शामिल होने के लिए सेविंग बैंक अकाउंट, आधार और एक्टिव मोबाइल नंबर का होना जरूरी है। आपकी उम्र के हिसाब से तय होता है आपका योगदान अमाउंट कितना कटेगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन चाहते हैं। 

1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा। यह 18 साल की उम्र में स्कीम लेने पर होगा।

जो गैस सिलेंडर लिया जाएगा उसके लिए ₹900 नहीं बल्कि ₹587 का भुगतान करना होगा। इसके लिए आपको अपने एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक ( LPG Connection Aadhar Card Link ) करना होगा,