Apply for New Ration Card : ऐसे ऑनलाइन करें आवेदन  18 माह बाद शुरू हुई

पिछले डेढ़ साल से आम जनता के लिए राशन कार्ड ( Ration Card ) नहीं बन रहे हैं। लेकिन, लंबे समय के बाद एक बार फिर से यह प्रक्रिया शुरू की गई है। 

लेकिन दूसरी तरफ अन्य जिलों के लोगों का यह इंतजार अभी खत्म नहीं हुआ है. तो वहीं, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने पूरे राज्य में राशन कार्ड बनाने की फाइल सरकार को नहीं भेजी है.

सरकार से मंजूरी मिलने के बाद ही राज्य में राशन कार्ड बनाने ( Apply for new Ration Card under NFSA ) की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. 

जानकारी के मुताबिक इस बार सभी राशन कार्ड ( Ration Card ) ऑनलाइन किए जाएंगे। लेकिन, इस बार खास बात यह है कि बीपीएल और एएवाई कार्ड में परिवार को पहचान पत्र में दर्ज आय के अनुसार बनाया जाएगा। 

आपको बता दें कि एएवाई कार्ड उन परिवारों के लिए बनाए जाएंगे जिनकी सालाना आय 1.20 लाख रुपये है। वहीं 1.20 से 1.80 लाख रुपये सालाना आय वाले लोगों के लिए कार्ड बनाए ( Apply for new Ration Card under NFSA ) जाएंगे। 

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने फरवरी 2022 में पारिवारिक पहचान पत्र की वजह से नए राशन कार्ड ( Ration Card ) पर रोक लगा दी थी। राज्य में अब तक 67 लाख पहचान पत्र बनाए जा चुके हैं और केवल 27 लाख के पास ही राशन कार्ड हैं।