EPFO  Pension  Yojana 25 हजार रुपए कर्मचारियों की पेंशन जबरदस्त बढ़ोतरी

Karmchari pension yojana  निजी क्षेत्र के अंतर्गत काम कर रहे कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। जिसका फायदा कर्मचारी भविष्य निधि में योगदान करने वाले लाखों कर्मचारियों को होगा। योजना के चलते है कर्मचारियों की पेंशन में 300 प्रतिशत तक बढ़ोतरी होती दिखाई दे रही है। 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Employees Pension Scheme: निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को जल्द राहत मिल सकती है. 

एक फैसले से कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में योगदान करने वाले लाखों कर्मचारियों की पेंशन (EPS) एक झटके में 300% तक बढ़ सकती है.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कर्मचारियों की पेंशन के लिए अधिकतम वेतन 15 हजार रुपये (मूल वेतन) तय किया है। मतलब आपकी सैलरी भले ही 15 हजार रुपए महीने से ज्यादा हो लेकिन आपकी पेंशन की गणना अधिकतम 15 हजार रुपए सैलरी पर ही की जाएगी। 

एक फैसला और पेंशन कई गुना बढ़ सकती है-(One decision and pension can increase manifold) EPFO की इस सैलरी-लिमिट को खत्म करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. 

कर्मचारी पेंशन (कर्मचारी पेंशन योजना) की गणना भी अंतिम वेतन यानी उच्च वेतन ब्रैकेट पर की जा सकती है। इस फैसले से कर्मचारियों को कई गुना ज्यादा पेंशन मिलेगी।

आपको बता दें, पेंशन पाने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में 10 साल तक योगदान करना जरूरी है। वहीं, 20 साल की सेवा पूरी करने पर 2 साल का वेटेज दिया जाता है। अगर सुप्रीम कोर्ट लिमिट हटाने का फैसला करता है तो कितना फर्क पड़ेगा, आइए समझते हैं…