फटाफट ऐसे करे online आवेदन बीपीएल राशन कार्ड बनबाने का सबसे आसान तरीका

पात्रता के अनुसार लाभार्थियों को विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। इन्हीं में से एक है बीपीएल राशन कार्ड। जिन लाभार्थियों को यह राशन कार्ड मिला है उन्हें अन्य कार्डों की तुलना में अधिक लाभ मिलता है। 

लेकिन यह कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को ही दिया जाता है। अगर आप भी ऐसे परिवार में आते हैं तो आप भी बीपीएल राशन कार्ड बनवा सकते हैं। तो आइए हम आपको यहां बताते हैं कि कैसे बनाते हैं बीपीएल राशन कार्ड?

खाद्य विभाग पात्रता के अनुसार राशन कार्ड जारी करता है। यदि आपका नाम बीपीएल सूची में है तो आपको बीपीएल राशन कार्ड मिलेगा। अगर आपका नाम उस लिस्ट में नहीं है तो आपको एपीएल राशन कार्ड मिल जाएगा। 

बीपीएल कार्ड के लिए पात्रता क्या है ? सार्वजनिक वितरण प्रणाली केवल उन्ही लोगों को बीपीएल राशन कार्ड जारी करती है जो इनके लिए पात्र है। इसलिए आप आवेदन करने से पहले इसकी पात्रता क्या है इसके बारे में जरूर जानें 

आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए। बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए बीपीएल सूची में नाम होना चाहिए।

आवेदक का नाम पहले से ही किसी अन्य राज्य के राशन कार्ड में नहीं होना चाहिए। आवेदक के पास बीपीएल कार्ड के लिए निर्धारित सभी दस्तावेज मौजूद होने चाहिए।