फ्री सोलर पैनल किसानों को खेत में सौर ऊर्जा लगवाने पर 60% छूट देता है 

देश में लगातार बिजली की खपत बढ़ती जा रही है जिसे कम करने के लिए किसानों को खेत में सौर ऊर्जा लगवाने पर 60% छूट देता है। 

बाकी के 40% आप किसान क्रेडिट कार्ड से लोन ले सकते है इस प्रकार आप फ्री में सौर ऊर्जा लगवा सकते है मगर अधिकांश किसानों को आवेदन करने की प्रक्रिया पता नहीं होता है

जिससे सरकार के इस योजना का लाभ नहीं ले पाते है। अगर आप फ्री सोलर पैनल योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे। 

किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने एवं आय को दोगुना करने के उद्देश्य से सरकार इस योजना को शुरू किया है किसानों को खेत में सौर ऊर्जा लगवाने से बिजली बिल भी नहीं पटाना पड़ेगा। 

और भी बहुत से फायदा मिलता है कई किसान सौर ऊर्जा लगवाने के लिए कई दिनों तक कृषि विभाग के चक्कर लगाते है जिससे कीमती समय बर्बाद होते है।

इसलिए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है ताकि सभी किसान फ्री सोलर पैनल योजना में घर बैठे आवेदन कर सके तो आइये हम आप लोगो को इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को आसान शब्दों में बताते है।

आवेदक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए आवेदन के पास कृषि योग्य जमीन होना अनिवार्य है किसान के बैंक खाता से आधार कार्ड लिंक होना चाहिए राशन कार्ड,आधार कार्ड,पैन कार्ड,जमीन का कागजात,बैंक खाता पासबुक,पासपोट साइज फोटो,मोबाइल नंबर