ग्रामीण आवास योजना नयी सूची जारी PMGramin Awas Yojana Beneficiary List

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की अधिकारिक सूची जारी कर दी हई है ! 

ऐसे में जिन जिन लोगो का नाम इस अधिकारिक सूची में होगा उन्हें उन्हें केंद्र सरकार की और से PM आवास योजना ग्रामीण  ( PM Gramin Awas Yojana ) के तहत घर निर्माण हेतु 2.67 लाख रुपए की राशी प्रदान की जाएगी ! 

इस PM Housing Scheme  सूचि को वेबसाइट पर लाभार्थी के 7 अंकों के पीएमएवाई आईडी का उपयोग करके देखा जा सकता है। सरकार ने SECC-2011 के आंकड़ों के अनुसार लाभार्थियों के परिवार के सदस्यों के विवरण की जांच करने का विकल्प जोड़ा है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in है जहां PM Housing Scheme  के बारे में सभी विवरण देखे जा सकते हैं। वेबसाइट www.iay.nic.in पर एक अन्य यूआरएल पर भी पहुंचा जा सकता है 

जहां एसईसीसी-2011 डेटा से  PM आवास योजना ग्रामीण  ( PM Gramin Awas Yojana ) लाभार्थियों के परिवार के सदस्य विवरण की जांच की जा सकती है। अखिल भारतीय अंतिम बीपीएल सूची देखें

PM आवास योजना ग्रामीण  ( PM Gramin Awas Yojana ) संशोधित और उन्नत संस्करण या पहले की ग्रामीण आवास योजना इंदिरा आवास योजना (आईएवाई) है। 

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के क्रियान्वयन में बेहतर दक्षता और पारदर्शिता के लिए PM Housing Scheme  के दिशा-निर्देशों और उपभोक्ताओं को लाभ में कई बदलाव किए हैं।