खाते में जमा होंगे 5 – 5 लाख रुपयेदीपावली से पहले इन बैंकों के ग्राहको

यहां हम उन 17 बैंकों के बारे में आपको बता रहें हैं। जिनके खाता धारकों के खाते में दीपावली से पहले 5 – 5 लाख रुपये जमा किये जाएंगे। आपको बता दें कि ये सभी 17 बैंक Co-operative Banks है। 

यदि आपका कोई खाता इन में से किसी बैंक में है तो आपके लिए खुशखबरी है। आपको बता दें कि डिपॉजिट इंश्योरेंस और क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) इन 17 बैंकों सहित महाराष्ट्र के 8 बैंकों के एलिजिबल डिपॉजिटर्स को भुगतान करने वाला 

असल में आरबीआई ने इन बैंकों की बिगड़ती वित्तीय स्थिति को देखकर जुलाई माह में निकासी समेत कई प्रतिबंध लगा दिए थे|आपको बता दें कि DICGC तथा आरबीआई बैंक जमा पर 5 लाख का बीमा कवर उपलब्ध कराते हैं। 

DICGC के नियम को सरकार ने इसीलिए शुरू किया है ताकी छोटे ग्राहकों को बैंक सिस्टम पर भरोसा हो सके तथा वह पूरी गारंटी के साथ आपने पैसा जमा करा सके। 

DICGC किये गए बीमा में सभी राज्यों तथा केंद्र शासित राज्यों के सभी बैंक शामिल हैं तथा सहकारी बैंक भी शामिल हैं। DICGC ने कहा कि एलिजिबल डिपॉजिटर्स अपने वैलिड डॉक्युमेंट्स के साथ में दावा करें। आपको बता 

कि 17 सहकारी बैंकों में 8 महाराष्ट्र में, 4 उत्तर प्रदेश में, 2 कर्नाटक में और 1-1 नई दिल्ली, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हैं।