खाते में जमा होंगे 5-5 लाख रुपये  दिवाली से पहले 17 Bank ग्राहाकों के 

क्या आपका पैसा भी बैंक में जमा हैं तो आपको जानकर खुशी होगी के दिवाली के शुभ अवसर पर अगर आपका पैसा इस  17 सहकारी बैंकों (Co-operative Banks) में जमा है तो आपके खाते में 5-5 लाख रुपये आएंगे। खबर में जानिए पूरा प्रोसेस। 

हम आपको बता दें कि अगर आपके पैसे इन 17 सहकारी बैंकों (Co-operative Banks) में जमा है तो आपके लिए अच्छी खबर है. 

डिपॉजिट इंश्योरेंस और क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) अक्टूबर में महाराष्ट्र के 8 सहित 17 को-ऑपरेटिव बैंकों के एलिजिबल डिपॉजिटर्स को भुगतान करेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इन 17 बैंकों की बिगड़ती वित्तीय स्थिति को देखते हुए जुलाई में जमाकर्ताओं द्वारा निकासी सहित कई प्रतिबंध लगाए थे. 

बता दें कि DICGC, आरबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी है, जो बैंक जमा पर 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर उपलब्ध कराती है.

 सरकार ने DICGC का नियम इसलिए शुरू किया ताकि बैंकों के छोटे ग्राहकों को बैंकिंग सिस्टम पर भरोसा हो और वे पूरी सुरक्षा गारंटी के साथ खाते में पैसे जमा कराएं.

वैलिड डॉक्युमेंट्स के साथ करें दावा DICGC ने कहा कि एलिजिबल डिपॉजिटर्स को पहचान के वैलिड दस्तावेजों द्वारा अपने दावों का समर्थन करना होगा. इन 17 सहकारी बैंकों में 8 महाराष्ट्र में, 4 उत्तर प्रदेश में, 2 कर्नाटक में और 1-1 नई दिल्ली, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में स्थित हैं.