मुफ्त सोलर पैनलके लिए ऐसे करें अप्लाई सरकार का Free Solar Rooftop Plan

केंद्र सरकार (Central Govt) द्वारा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई Solar Rooftop Scheme का लाभ उठा सकते हैं। जो आपको लगभग 25 साल तक मुफ्त बिजली देता है। 

दरअसल, हरित ऊर्जा (green energy) को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार आपको Solar Rooftop Yojana के तहत आपके घर की छत पर Solar Panel लगाने पर सब्सिडी दे रही है। 

केंद्र सरकार (Central Government) की Solar Rooftop Scheme के तहत सोलर एनर्जी के लिए 40 फीसदी सब्सिडी (40 percent subsidy) दी जाती है। 

एक अनुमान के मुताबिक 1 किलोवाट का सोलर पैनल ( install a 1 kilowatt solar panel) लगाने में करीब 60 से 65 हजार रुपए का खर्च आता है। Solar Panel के अलावा, कुछ अन्य उपकरण जैसे वायरिंग, स्विचिंग के लिए MCB आदि की खरीद के लिए कुछ अतिरिक्त लागत खर्च की जा सकती है। 

देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा Solar Rooftop Scheme चलाई जा रही है। 

कोई भी DISCOMs के किसी भी भाग लेने वाले सोलर पैनल विक्रेता से अपने घर की छत पर Solar Panel स्थापित कर सकता है। उसके बाद आप Solar Rooftop Scheme Subsidy के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

इस Subsidy Yojana के तहत यदि आप किसी भी Discom से संबद्ध विक्रेता से Solar Panel लगाते हैं, तो वे 5 साल तक rooftop solar maintenance के लिए भी जिम्मेदार होंगे।