National Scholarship Portal : , ऐसे करें चेक नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल 

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) 2022 एक डिजिटल स्कॉलरशिप प्लेटफॉर्म है जो केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और यूजीसी जैसी विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा दी जाने वाली कई छात्रवृत्ति प्रदान करता है। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल मंच पर पंजीकृत छात्रवृत्ति चाहने वालों के लिए सैकड़ों करोड़ की लगभग 104 छात्रवृत्ति योजनाओं की मेजबानी करता है। 

अधिकारियों के अनुसार, मंच ने अब तक सरकार को 2,700 करोड़ रुपये से अधिक की छात्रवृत्ति को लागू करने और वितरित करने में मदद की है। मंच में 127 लाख से अधिक आवेदन हैं जिनमें से 84 लाख से अधिक आवेदनों का सत्यापन भी किया गया है। 

राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना (NeGP) के तहत मिशन मोड परियोजना के रूप में पेश किया गया। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल सबसे प्रमुख छात्रवृत्ति पोर्टलों में से एक के रूप में उभरा है जो छात्र छात्रवृत्ति आवेदन से लेकर छात्रवृत्ति के वितरण तक विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। 

 छात्रवृत्ति के प्रभावी और तेजी से निपटान के लिए एक स्मार्ट प्रणाली की पेशकश करते हुए पोर्टल लाभार्थी के खाते में धन की सीधी डिलीवरी सुनिश्चित करता है जिससे रिसाव की किसी भी संभावना से बचा जा सके। 

National Scholarship Portal पर छात्रों को छात्रवृत्ति समय पर वितरित करने के लिए किया गया है। केंद्र और राज्य सरकार दोनों की छात्रवृत्ति साझा करने के लिए बनाया गया है। 

अनुप्रयोगों को संसाधित करते समय होने वाले दोहराव से बचने के लिए इस पोर्टल की शुरुआत की गई। छात्रवृत्ति की विविधता और उनके मानदंडों में सामंजस्य स्थापित करने के लिए शुरू किया गया है। डीबीटी के आवेदन को सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया है।