PAN Card Apply Online :बिना कोई शुल्क घर बैठे अप्लाईसिर्फ 10 मिनट में 

E-Pan Card, Instant Pan Card, Instant Pan Card Apply Online, Online Apply Pan Card, Pan Card, Pancard Apply Online आयकर विभाग (Income Tax Department) ने आयकर दाता के लिए इंस्टैंट परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) जारी करने की सुविधा को लॉन्च (Launch) कर दिया है।

अब PAN Card के लिए आपको दो पेज का एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) भरने और कुछ दिन तक इन्तजार करने की जरूरत नहीं है। आयकर विभाग ने आयकर दाता के लिए इंस्टैंट पेन जारी करने की सुविधा को लॉन्च किया है। 

अब कोई भी व्यक्ति अपने Aadhaar No. की मदद से 10 मिनट के भीतर इंस्टैंट PAN Card को बिल्कुल मुफ्त Online Generate कर सकता है। इंस्टैंट PAN Card ऐप्लीकेशन फॉर्म में आपको केवल अपना Aadhaar No. डालना होगा। 

जिसके बाद आपके Link किए गए Mobile No. पर e-KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए OTP भेजा जाएगा। PAN Card को आवेदक को 10 मिनट के भीतर PDF फॉर्मेट में जारी किया जाएगा। हालांकि, e-Pan Card फिजिकल कॉपी की तरह ही सही है, लेकिन आप 50 रुपये में PAN Card का रिप्रिंट ऑर्डर करके लैमिनेटेड PAN Card भी ले सकते हैं। 

नए PAN Card के लिए अपना Aadhaar No. डालें और Captcha कोड डालकर अपने Aadhaar से लिंक्ड Mobile No. पर OTP जनरेट करें। इसके बाद OTP को प्रमाणित करें। आधार की डिटेल(Aadhaar Details) को प्रमाणित करें।

आपके पास PAN Card ऐप्लीकेशन के लिए Email ID को प्रमाणित करने का भी ऑप्शन मौजूद होगा। उस Aadhaar No. के e-KYC डेटा को UIDAI के साथ साझा किया जाएगा जिसके बाद आपको इंस्टैंट PAN Card मिलेगा। आपको बता दें की इस पूरी प्रक्रिया में 10 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगेगा।

आप अपने PAN Card को PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए आपको “Check Status/ Download PAN” पर आधार नंबर सब्मिट करना होगा। अगर आपकी Email ID-Aadhaar No. के साथ रजिस्टर्ड है, तो आपको Email के जरिए भी PDF फॉर्मेट में PAN Card मिलेगा।