Ration Card: बड़ी खबर 3 महीने तक यह काम नहीं क‍िया तो रद्द होगा कार्ड

अगर आपके पास राशन कार्ड है और आप सरकार की फ्री राशन योजना का फायदा ले रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. यद‍ि राशन कार्ड होने के बावजूद आप इस पर राशन नहीं ले रहे तब भी यह खबर आपसे जुड़ी हुई है. 

प‍िछले द‍िनों खबर आई थी क‍ि यूपी सरकार ने राशन कार्डों का निरस्तीकरण कार्यक्रम शुरू कर द‍िया है. सरकार की तरफ से जारी आदेश के अनुसार अपात्रों का राशन कार्ड की ल‍िस्‍ट से नाम काटा जाएगा और जरूरतमंदों को ही फ्री राशन का फायदा मिलेगा. 

कार्ड निरस्‍त होने पर बनवाना आसान नहीं लेक‍िन आपको राशन कार्ड से जुड़ा एक और जरूरी न‍ियम बता दें.शायद आपको इस बारे में जानकारी न हो. न‍ियमानुसार यद‍ि कोई राशन कार्ड धारक तीन महीने से सरकारी अनाज नहीं ले रहा तो उसका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा. 

एक बार राशन कार्ड निरस्‍त होने पर उसे बनवाना आपके ल‍िए आसान नहीं होगा. इसलिए यद‍ि आपके पास राशन कार्ड है तो उस पर हर महीने सरकारी राशन अवश्‍य लें.

राशन कार्ड बनाने का लक्ष्‍य पूरा हो चुका यूपी के अलग-अलग ज‍िलों में ऐसे राशन कार्ड धारकों की पहचान की जा रही है, जो प‍िछले तीन महीने या इससे ज्‍यादा समय से कार्ड के जर‍िये राशन नहीं ले रहे हैं.

आपको बता दें साल 2011 की जनगणना के अनुसार राशन कार्ड बनाने का लक्ष्‍य पूरा हो चुका है. ऐसे में नए राशन कार्ड जारी नहीं हो पा रहे हैं. हर द‍िन हजारों लोग राशन कार्ड बनवाने के ल‍िए ब्लाक व जिला मुख्‍यालय के चक्‍कर लगा रहे हैं.

राशन कार्ड पर हर महीने दो बार म‍िलता है राशन नए राशन कार्ड बनाने और पुराने राशन कार्ड रद्द करने के ल‍िए यह न‍ियम प्रभाव में लाया जा रहा है. आपूर्ति विभाग तीन महीने से राशन नहीं लेने वाले कार्डधारकों का सत्यापन कराकर उनका कार्ड निरस्त करेगा.