राशन कार्ड धारकों के ल‍िए सरकार लागू करेगी न‍ियम 15 करोड़ लोगों के ल‍िए 

सरकार राशन कार्ड धारकों के फायदे के ल‍िए समय-समय पर कदम उठाती रहती है. अब यूपी सरकार की तरफ से सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली (Ration Distribution System) में बड़ा बदलाव क‍िया जा रहा है. 

उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार की तैयारी के तहत साल 2023 में शुरुआत से प्रदेश के सभी ज‍िलों में सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली के तहत राशन की दुकानों (Ration Shop) से फोर्टिफाइड यानी पौष्टिक तत्वों से युक्त चावल (Fortified Rice) मिलना शुरू हो जाएगा. 

15 करोड़ लोगों के फायदे की स्‍कीम राशन की दुकानों पर म‍िलने वाला यह चावल काफी पौष्‍ट‍िक होगा. इसमें पोषण के लिए जरूरी आयरन,

फोलिक एसिड और विटामिन बी-12 होगा. सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत यूपी में राशन की करीब 80 हजार दुकानें हैं. इन दुकानों के माध्‍यम से 3.59 करोड़ राशन कार्डधारकों (Ration Card Holder) के परि‍जनों तक फोर्टिफाइड चावल पहुंच सकेगा. 

इससे राशन कार्ड धारकों के करीब 15 करोड़ पर‍िजनों को कुपोषण (Malnutrition) से बचाने में मदद म‍िलेगी. 

नए साल से हर दुकान पर म‍िलेगा यह चावल आपको बता दें यूपी में सितंबर 2021 से मिड डे मील योजना और एकीकृत बाल विकास योजना (ICDS) के लिए फोर्टिफाइड चावल दिया जा रहा है. 

जून के महीने में ही सूबे के 31 जिलों में राशन की दुकानों से फोर्टिफाइड चावल का वितरण किया गया. भारतीय खाद्य निगम की तरफ से राज्य को यह चावल मुहैया कराया जा रहा है.