रोज  10 रुपये जमा करके 60 हजार पेंशन प्राप्त करें Atal  Pension Yojana

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) को मोदी सरकार ने निजी और असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू किया था ! 

इस अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से जुड़कर एक आदमी महीने में 5 हजार यानी एक साल में 60 हजार की पेंशन पा सकता है !

इस अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में न्यूनतम पेंशन की गारंटी देने के अलावा सरकार कम रिटर्न के आधार पर इसके लिए क्षतिपूर्ति भी करती है ! 

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी तत्कालीन उम्र पर निर्भर करती है ! हालांकि इस योजना के तहत किसी भी व्यक्ति को कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम 5000 रुपये मासिक पेंशन (Pension) मिल सकती है !

 पेंशन (Pension) शुरू होने की उम्र सीमा 60 साल है ! इस उम्र से आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी ! हां इतना अवश्य है कि आप जितनी जल्दी इस पेंशन योजना से जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा आपको मिलेगा !

उदाहरणतः अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में इस पेंशन योजना (Pension Yojana) से जुड़ता है ! तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा ! तब जाकर रिटायर होने के बाद अर्थात् 60 साल की उम्र से आपको हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन (Pension) मिलेगी !

यहां यह स्पष्ट कर दें कि ऐसे लोग जो आयकर के दायरे में आते हैं या सरकारी इम्प्लाई हैं या फिर पहले से ही ईपीएफ (Employees’ Provident Fund) और ईपीएस (Employee Pension Scheme) जैसी योजना का लाभ ले रहे हैं वे किसी भी कीमत पर अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का हिस्सा नहीं बन सकते !